Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Saturday 2 March 2019

आखिर Rolex Watch इतनी महँगी क्यों होती है ?

Amaizing Facts of Rolex Watch in Hindi  


घड़ी पहनने का शौक हर किसी को होता है इसी के चलते लोग महंगी से महंगी घड़ियाँ पहनते हैं. ऐसे में आपने रोलेक्स की घड़ियों का नाम तो सुना ही होगा, जिसे सबसे महंगी घड़ी माना जाता है. रोलेक्स का नाम सुनते ही दिमाग में महंगी-महंगी कीमतों वाली घड़ियों की तस्वीरें सामने आ जाती हैं.




ऐसा कहा जाता है कि जो भी लोग रोलेक्स की घड़ी पहनते है वह बहुत अमीर होते है. क्योंकि यह घड़ी आती ही इतनी महँगी है. आपके दिमाग में भी कभी ना कभी तो यह सवाल आया ही होगा कि आखिर क्यों रोलेक्स घड़ी की कीमत इतनी ज्यादा होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यह इतनी महंगी क्यों होती हैं.




रोलेक्स की घड़ियों में खास कारीगरी की जाती है. उसे विशेष तौर से बनाकर तैयार किया जाता है. इसलिए इस घड़ी की कीमत लाखों में पहुंच जाती है. कंपनी ने यह भी दावा किया है कि रोलेक्स की घड़िया साधारण नहीं होती है. रोलेक्स की घड़ी बनाने के लिए कंपनी ने एक रिचर्स एंड डिवेलपमेंट लैब तैयार किया है. इस लैब में घड़ी बनाने के दौरान बहुत ही बारीकी से काम किया जाता है.




रोलेक्स की घड़ी बनाने के दौरान मशीनरी का भरपूर प्रयोग किया जाता है. इस तरह की घड़ी बनाने में बहुत मेहनत लगती है, इसीलिए इनकी कीमत बढ़ जाती है. किसी भी घड़ी को बनाते समय उसके ख़राब होने के आसार ज्यादा होते है. इसीलिए रोलेक्स की घड़ी बनाते समय उन सभी पार्ट्स को बहुत बारीकी से लगाना पड़ता है. इस घड़ी में इस्तेमाल होने वाला हाई क्वालिटी मटेरियल भी इसकी कीमत बढ़ा देता है.

No comments:

Post a Comment