Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Sunday 3 March 2019

वजन कम करने का आसान तरीका

 Motapa kam karna in Hindi 


 Motapa-kam-karna-in-Hindi


वजन घटाने के हजारों तरीके लेकिन वजन घटाना कोई मुश्किल काम नहीं है । आप अपना वजन घटाना चाहते है । लेकिन आपके लिए उसके लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी । आज हम उन्हीं में से कुछ ऐसे तरीकों के बारे जाएंगे । जिनसे आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं । कई बार लोग वजन घटाने के लिए मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं । बहुत से लड़के लड़कियां अपने गलत लाइफ़स्टाइल और खानपान की गंदी आदतों की वजह से अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पाते । बहुत से लोग अपने वजन को घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं । डाइटिंग की भी एक सीमा होती है । आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे आज हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिनसे आप अपना वजन घटा सकते हैं । आइए आपको बताते हैं । वजन कम करने का सबसे सटीक तरीका।

How to weight loss fast in Hindi Best Tips 





इस तरीके के आगे जिम, योग और एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज भी फीकी है।सवाल यह है कि यह तो वह तरीका है जिसे आपने अपनी सहुलियत के हिसाब से चुना है। ऐसा कौन सा तरीका है जो शर्तिया आपका वजन घटाएगा।


अगर आपके लिए अपना वजन घटाना है तो आप को थोड़ा वैज्ञानिक तरीके से भी गौर करना होगा । आपको अपने खान-पान डाइट और अपनी लाइफ स्टाइल पर थोड़ा ध्यान देखना होगा आपको ध्यान देना होगा कि आप के लिए वजन घटाने के लिए कौन सा तरीका ठीक रहेगा ।



Motapa kam karne ka upay jane


कई सामाजिक गद्दारों से पता चला है कि लोग एक दूसरे को देख कर जग जाना योग करना शुरू कर देते हैं लेकिन यह एक कारगर तरीका नहीं है । वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर की बनावट के बारे में समझना होगा । कभी कभी आपने देखा होगा कि कई मोटे लोगों दुबले लोगों की तुलना में कम वजन होता है । दरअसल, वजन की जब भी बात आती है तो केवल फैट या चर्बी ही जिम्मेदार नहीं होती बल्कि इसमें व्यक्ति की मांसपेशियों, हड्डियों का वजन भी शामिल होता है। इसे बोन वेट, मसल्स वेट कहा जाता है। यह कई बार ज्यादा दिखता है लेकिन होता कम है। सवाल यह है कि ऐसी कौन सी एक्सरसाइज है जो हर तरह के शरीर के लिए एक जैसा फायदेमंद काम करेगी।  आइए जानते हैं कौन सी है वह एक्सरसाइज?


ट्रेडमिल पर रनिंग



दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे कारगर एक्सरसाइज है रनिंग। जी हां, दौड़ना सालों नहीं बल्कि सदियों से मनुष्य की फिटनेस का राज है। दौड़ना ही आपकी चर्बी को बेहतर तरीके से शेप में लाएगा और कम करेगा। दौड़ना एक ऐसी शारारिक गतिविधि है जो सीधे किसी भी व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म यानी की चपाचय क्रिया को प्रभावित करता है। शरीर  विज्ञान के मुताबिक मोटे होने का सीधा आशय है जो खाया जा रहा है वह ठीक से ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल नहीं हो रहा है। पचन की गति वैसी नहीं है जैसी होनी चाहिए, लिहाजा रनिंग उसी मेटाबॉलिज्म को फास्ट करने का तरीका है।

How to weight loss fast in Hindi Best Tips 


फिटनेस के जानकर मानते हैं कि किसी भी व्यक्ति जिसका वजन बहुत ज्यादा है उसे पहले चलना चाहिए और बाद में धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करना चाहिए। आपको विश्वास नहीं होगा कि दौड़ने की क्रिया ने आपकी पाचनशक्ति को बेहतर और अच्छा कर दिया है। अपने शरीर के हिसाब से आप दौड़िए इसे लगातार कीजिए आप पाएंगे कुछ ही दिन में आपका वजन ही कम नहीं हुआ बल्कि शरीर के दूसरे अंग भी बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के कारण खुल गए हैं।

3 comments: