Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Monday 25 March 2019

IAS की तैयारी के लिए TOP 5 शहर

IAS परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट हैं भारत के यह 5 शहर





भारत का हर परिश्रमी और मेधावी छात्र आईएएस बनने का सपना जरूर देखता है। अगर आप भी आईएएस बनना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि देश के किन-किन शहरों में आईएएस परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से होती है। पिछले कुछ सालों के ट्रेंड, बेहतर परिणामों तथा विद्यार्थियों में पॉपुलारिटी के आधार पर हम आपको इन शहरों के नाम बताने जा रहे हैं, जो आईएएस परीक्षा के लिए बेहतरीन आधार प्रदान कर रहे हैं।

1- दिल्‍ली

भारत की राजधानी दिल्ली शिक्षा के क्षेत्र में शीर्ष पर है। पिछले दस सालों के आईएएस परीक्षा परिणामों का विश्लेषण किया जाए तो चयनित होने वाले ज्यादातर उम्मीदवारों का लिंक इसी शहर से मिलेगा। दिल्ली में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग सुविधाएं आईएएस परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी साबित होती हैं।

2- इलाहाबाद

हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए इलाहाबाद बहुत लोकप्रिय शहर है। इस शहर में उचित फीस में अच्छी कोचिंग सुविधा मिल जाती है। सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम से चयनित होने वाले उम्मीदवारों का एक बड़ा हिस्सा इलाहाबाद से ही होता है।


3- लखनऊ

आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए लखनऊ शहर भी श्रेष्ठ है। इस शहर में भी अनेक ख्‍याति प्राप्‍त कोचिंग सेंटर हैं। हांलाकि यूपी की राजधानी होने के नाते यहां शिक्षा का स्तर बहुत पहले से ही उच्च रहा है। आईएएस की तैयारी के लिए छात्रों को समस्त सुविधाएं इस शहर में आसानी से मिल जाती हैं। हां, राजधानी होने के नाते इस शहर में रहने और खाने का खर्च यूपी के अन्य शहरों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है।


4- पटना

आईएएस में बिहार से चयनित कैंडिडेट्स की लिस्‍ट देखकर आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस राज्य की राजधानी पटना में सिविल सेवा की तैयारी बेहतर की जाती है। इस शहर में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान और सिविल की तैयारी के सकारात्‍मक माहौल विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। हिंदी माध्यम से सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए पटना शहर बहुत लोकप्रिय है।

5- जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी आप आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इस राज्य के मीना समुदाय के कई आईएएस अधिकारियों ने देश का नाम रोशन किया है। जयपुर शहर में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्‍मक माहौल इस परीक्षा में सफलता का मुख्य कारण रहा है।


करियर एवं जॉब्स रिलेटेड लेटेस्ट अपडेट के लिए हमें फॉलो, लाइक और शेयर जरूर करें।

1 comment:

  1. *यह हमारा यूट्यूब चैनल है आप इसे सब्सक्राइब करो प्लीज और वीडियो को देखें*
    👇👇👇👇👇👇
    *https://www.youtube.com/channel/UCBvltXqaH2cvFv_3bL4_cEw*

    ReplyDelete