Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Tuesday 5 March 2019

जानिए, वजन कम करने के लिए कितने कदम चलना चाहिए

 How to lose weight fast in Hindi 


जानिए, वजन कम करने के लिए कितने कदम चलना चाहिए

पैदल चलना वजन कम करने की सबसे अच्‍छी कसरत है। पर वजन कम करने के लिए आपको तय करना होगा कि हर दिन कितने कदम पैदल चला जाए।

How-to-loss-weight-fastest-in-hindi


 Weight loss tips in Hindi 


वजन कम करना बच्‍चों का खेल नहीं है। इसके लिए बहुत अधिक मेहनत और दृढ़ इच्‍छाशक्ति की जरूरत होती है। अगर आपको वजन कम करने के लिए जिम जॉइन करने और वहां पसीना बहाने का ख्‍याल डरा जाता है तब भी घबराइए नहीं। अपने वजन कम करने की शुरुआत आप पैदल चलने या जॉगिंग करने से भी कर सकते हैं। बस हर दिन आपको अपने लक्ष्‍य को और बढ़ाते जाना है और एक दिन आप देखेंगे कि आपका वजन कम होना शुरू हो गया है।

 Fastest Weight loss Exercise in Hindi 


पैदल चलना और वेट लॉस
वजन कम करने के लिए पैदल चलना बहुत असरदार लेकिन आसान तरीका है। पैदल चलने के साथ सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप जब चाहें वॉक शुरू कर सकते हैं, चाहे डिनर हो, लंच हो या फिर मॉर्निंग वॉक।

Weight-loss-by-walking-in-hindi


पैदल चलने के बड़े फायदेहड्डियां होती हैं मजबूतबर्न होती है कैलरीमूड रहता है फ्रेशक्रिएटिविटी में होता है इजाफादिमाग होता है तेजथोड़ा तेज चलें

कितना पैदल चलें
अगर आपने हाल ही में वजन कम करने के लिए पैदल चलना शुरू किया है तो आप अपने लिए एक लक्ष्‍य तय कर लीजिए। शुरू में आप इसे प्रतिदिन 10 हजार कदम कर सकते हैं। एक बार जब आप यह लक्ष्‍य हासिल कर लें तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 12 हजार, 15 हजार कर सकते हैं।

Exercises to lose weight fast at Home in Hindi 


पैदल चलने के टिप्‍स
अगर आप दिन भर डेस्‍क जॉब में व्‍यस्‍त रहते हैं तो आपके लिए वजन कम करना वाकई एक बड़ी चुनौती है। इसलिए अपने काम के बीच-बीच में आप उठते रहें और आसपास टहलते रहें। आप चाहें तो लिफ्ट की जगह सीढ़‍ियों का इस्‍तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। अगर अपने वाहन से आते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें इस तरह आप ज्‍यादा से ज्‍यादा चल पाएंगे।

No comments:

Post a Comment