Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Sunday 31 March 2019

अगर करना चाहते है लाखो का पैकेज तो कीजिए ये 4 शानदार कोर्स

लाखों का चाहते हैं सैलरी पैकेज तो 12वीं के बाद कर सकते हैं ये 4 शानदार कोर्स

List-of-courses

 List of courses 


हर स्टूडेंट का यही सपना होता है कि उन्हें लाखों के पैकेज वाली नौकरी मिले। इसके लिए स्टूडेंट्स 12वीं के बाद ऐसे कोर्सेज को चुनते हैं जिनमे कि उन्हें अच्छा खासा सैलरी पैकेज मिले। ऐसे में लोगों की मेंटिलिटी ये भी होती है कि कॉमर्स और साइंस के बाद अच्छे करियर विकल्प मिल सकते हैं जबकि 12वीं आर्ट्स के बाद करियर के रूप में चुनने के लिए बहुत ही कम विकल्प मिलते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो बता दें कि इस बात में जरा भी सच्चाई नहीं है।

 Best course nowadays 


क्योंकि आर्ट्स स्ट्रीम में सोशियोलॉजी,पॉलिटिकल साइंस, लिटरेचर, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी जैसे सब्जेक्ट्स को चुन कर आप शानदार करियर बना सकते हैं। आज हम आपको उन्ही कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे चुन कर आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं।


1. एनिमेटर और ग्राफिक डिजाइन आर्टिस्ट



Best-course-nowadays
अगर आप क्रिएटिव हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए एकदम सही है। आने वाले समय में एनिमेटर्स की मांग और भी बढ़ जाएगी। दोनों प्रोफेशनल कोर्स में डिजाइनिंग, ड्राइंग और डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी सारी जानकारी होना जरुरी है। इसके लिए आपको कोर्स करना होगा। आप चाहें तो बैचलर ऑफ फाइन आर्ट ग्राफिक डिजाइन और एनिमेशन कोर्सेज कर सकते हैं और आसानी से 3 से 5 लाख सालाना पैकेज वाली नौकरी पा सकते हैं। जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा आपका सैलरी पैकेज भी 8-10 लाख या अधिक हो जाएगा।

 Best course to study 


2. फैशन डिजाइनिंग




Best-course-to-study
 फैशन डिजाइनिंग में आपको  कपड़ों से लेकर एक्सेसरीज  की पूरी जानकारी होना  जरूरी है। अगर आप ये  समझते हैं कि फैशन  डिजाइनर बनने के लिए  केवल स्कैचिंग आना जरूरी है तो आप एकदम गलत हैं। आपको प्रिंटिंग, कंप्यूटर एडेड डिजाइन, फैब्रिक डाइंग, एक्सेसरीज, ज्वेलरी डिजाइनिंग, गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइन, मॉडलिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड, टेक्सटाइल साइंस जैसे कोर्सेज मिलेंगे जिन्हे करने के बाद आप इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। यह क्षेत्र काफी वाइड है और आपको इसमें कई करियर विकल्प मिलेंगे। एक बार अच्छे फैशन डिजाइनर बनने के बाद आप लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं।

 Best courses to study for jobs 


3. इंटीरियर डिजाइनिंग




अगर आपको घर सजाना पसंद है तो इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स आपके लिए सही है। घर से लेकर ऑफिस, दुकान आदि की साज सज्जा किस ढंग से करनी है ये जिम्मेदारी इंटीरियर डिजाइनर की होती है। इसलिए इस कोर्स को करने के लिए कम्यूनिकेट होने के साथ-साथ इमेजिनेटिव भी होना आवश्यक है। आप सीधा 12वीं के बाद यह कोर्स कर सकते हैं। शुरुआत में आप 20 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं लेकिन एक्सपीरियंस के साथ आप 50 से 60 हजार महीना या अधिक कमा सकते हैं।
Best courses to study for the future

 Best courses to study for the future 


4. होटल मैनेजमेंट




होटल मैनेजमेंट के लिए कई तरह के कोर्सेज मौजूद हैं। 12वीं के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इसमें आपको 6 महीने से लेकर 3 साल तक के कोर्सेज मिलेंगे। इस कोर्स को करने के बाद आप शेफ, सेल्स एक्सिक्यूटिव, मैंनेजर, मैनेजमेंट ट्रेनी, कस्टमर रिलेशन ऑफ सिक्योरिटी और कैटरिंग ऑफिसर की नौकरी आसानी से पा सकते हैं। इतना ही नहीं आप शुरुआत में ही 25-30 हजार महीना आसानी से कमा सकते हैं। बाद में जैसे – जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, उस हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी। आपको आसानी से 45 से 70 हजार रुपए महीना मिल सकते हैं।

2 comments:

  1. I have to agree with all your inclusions such a great information that will be very useful, Thank you for sharing this great blog.
    Visit our website for Best Career Options After 12th .

    ReplyDelete