Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Wednesday 27 March 2019

पायलट बनने की पूरी जानकारी

 पायलट बनने के लिए क्या होती है योग्यता और कितनी मिलती है सैलरी, जानिए विस्तार से 


Pilot-kaise-bane


दोस्तों आज अगर सरकारी नौकरी की बात करें, तो या अर्ध सरकारी नौकरी से बात करें, तो हर कोई एक अच्छी खासी नौकरी पाने की चाहत रखता है। भारत में कई लोग कुछ इंजीनियर कुछ डॉक्टर तो वहीं कुछ लोग पायलट बनने की इच्छा भी रखते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, कि पायलट बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए और कैसे बना जाता है और क्या सैलरी होती है।


Pilot-kaise-bane




 योग्यता 

पायलट बनने के लिए किसी का भी कम से कम 12वीं पास होना जरूरी होता है। उसके पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स में से कोई भी एक सब्जेक्ट भी होना आवश्यक होता है। इसके साथ-साथ बाद में में कम से कम 50% अंक भी होने चाहिए और भारत का नागरिक होना भी जरूरी है। कैंडिडेट की लंबाई कम से कम 5 फीट होनी चाहिए और उसके लिए आंखों की रोशनी भी परफेक्ट होनी चाहिए। इसके साथ साथ इंग्लिश भाषा पर भी अच्छी कमांड होना आवश्यक है।


Pilot-kaise-bane


12वीं पास करने के बाद कैंडिडेट को स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। इसके लिए किसी भी छात्र को डीजीसीए यानी कि डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा और इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी पास करनी आवश्यक होती है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है और फिर ट्रेनिंग दी जाती है।




 प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें 



SPL क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। इसके बाद ही ट्रेनिंग पूरी करवाई जाती है।


दोस्तों एपीएल और बीपीएल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कैंडीडेट्स को कमर्शियल पायलट बनने के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसमें कुछ एग्जाम होते हैं। वह पास करने होते हैं। उसके बाद इन सब प्रक्रियाओं के बाद आप एक कमर्शियल पायलट कहलाते हैं।


how-to-make-pilot-study-in-hindi



 योग्य प्रशिक्षण संस्थान 

एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी इंदौर ब्लू डायमंड एजुकेशन पुणे एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन नई दिल्ली इंडियन एविएशन एकेडमी मुंबई।


पायलट बनने का खर्च 



पायलट कोर्स फीस - पायलट बनने के लिए टेस्टिंग के और पूरे प्रोसेस में पायलट बनने तक लगभग 25 से 30 लाख रुपए का खर्चा आता है।



पायलट की सैलरी


वहीं अगर हम एक पायलट की सैलरी की बात करें, तो कमर्शियल पायलट को लगभग 1.5 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। अभी हाल ही में एयर इंडिया ने वैकेंसी निकाली है। जिसमें को पायलट की सैलरी लगभग 2.1 लाख रुपए महीना सैलेरी बताई थी।

No comments:

Post a Comment