Hindi Grip --->> Upadte Yourself

LightBlog

Breaking

Friday 22 March 2019

जानिये Raw Agent कैसे बनते है ?

जासूस बनने के लिए क्या होती है योग्यता, कितनी मिलती है सैलरी, जानिए 


Raw-agent-kaise-bante-hai


अगर आपको रोमांस करना ज्यादा पसंद है और देश की सेवा करने का जुनून है, तो आप इंडियन सुरक्षा एजेंसी रॉ मैं अपना फ्यूचर बना सकते हैं, वैसे तो नाम पानी के इच्छुक युवाओं के लिए यह फील्ड नहीं है, क्योंकि यहां ऐसे आदमियों की आवश्यकता होती है, जो अपनी पहचान छुपा कर काम करते हैं। साथ ही इस नौकरी में आने पर अपनी कार्य संबंधी जानकारी भी छुपा कर रखनी होती है। यह एक तरीके से जासूसी का काम है। रॉ का फुल फॉर्म रिसर्च एनालिसिस विंग है। इंडियन जासूसी विभाग में शामिल होने के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती परीक्षा नहीं करनी पड़ती है।

Raw-agent-kaise-bante-hai


रॉ भारत एजेंट और इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद में उच्च पद के उन अधिकारियों को विदेश भारत में काम करने के लिए बड़े ही गुप्त तरीके से एजेंट के रूप में चयन किया जाता है, जो राष्ट्रीय स्तर पर देश की सेवा कर सके राष्ट्रीय स्तर की सेवा में है और मुख्य रूप में रक्षा और सुरक्षा के दौरान और अधिकांश व आईपीएस अधिकारियों केंद्रीय खुफिया अधिकारी सीआईडी अधिकारियों हिंदुस्तान के आतंकवादियों के प्रमुख आईएमए आईएन एएफए के तौर पर कार्य किया जाता है।


जानिये Raw Agent कैसे बनते है


क्वालीफिकेशन

आयु- 19 से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदकों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

वैवाहिक स्थिति- शादी नहीं होनी चाहिए।

नेशनलिटी- हिंदुस्तान का नागरिक होना चाहिए।



चयन प्रक्रिया

लिखित, साक्षात्कार, मेडिकल

शारीरिक सहनशक्ति और चिकित्सा मानव परीक्षण

बेसिक मानदंड- आप याद रखिए इंटेलिजेंस एजेंसियों की इंटेलिजेंस ऑफीसर के अलावा कई दूसरी भूमिकाएं भी होती है। अनुवादक विश्लेषक और आईटी में काम करना कम ग्लैमरस है मगर इंपॉर्टेंट है।

जानिये Raw Agent कैसे बनते है


रॉ एजेंट बनने के लिए बेसिक जरूरत

किसी भी प्रकार का अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।

आरएडडब्लू सहित अधिकांश खुफिया एजेंसी संगठनों अधिकारियों को अच्छी शिक्षा मिले।

अधिकांश एजेंटों को विदेशी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के बिना भी भूमिका अदा हो सकती है, लेकिन सिर्फ लिमिटेड में और अपने परिवार के बाकी सदस्यों को इस बारे में समझाना चाहिए और देश का नागरिक होना चाहिए।



कितना है वेतन

इस में काम करने वाले अधिकतर एजेंट को वेतन लगभग 80000 से डेढ़ लाख रुपए तक मिलता है और इनकी नौकरी कोई परमानेंट नहीं होती है और इस प्रक्रिया में रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय द्वारा निश्चित किया जाता है और रॉ आप सिविल सेवा के बाद भी जा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment